• IPFT Develops Two New Disinfectant-सख्त सतहों व फल-सब्जियों को करेंगे कीटनाशक मुक्त

    IPFT-Develops-Two-New-Disinfectant-सख्त-सतहों-व-फल-सब्जियों-को-करेंगे-कीटनाशक-मुक्त

    एएबी समाचार।
    कोविड-19 महामारी के समय में भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के रसायन व पेट्रोरसायन विभाग अधीनस्थ स्वायत्त संस्थान कीटनाशक सूत्रीकरण प्रौद्योगिकी संस्थान (IPFT) ने दरवाजों,खिडकियों, मेज-कुर्सियों की सतहों और फल-सब्जियों को कीटाणु मुक्त करने के लिए दो अलग-अलग  नए कीटाणुनाशक स्प्रे सफलतापूर्वक विकसित किए  हैं ।
     

         यह भी पढ़ें : Is Media defying limits for gaining TRP

    गुरुग्राम स्थित कीटनाशक सूत्रीकरण प्रौद्योगिकी संस्थान  ( IPFT - Institue of Pesticide Formulation and Techonlogy) द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि दरवाजों व कुर्सियों के हत्थों, कंप्यूटर के की-बोर्ड और माउस इत्यादि से सूक्ष्म विषाणु और जीवाणु के संक्रमण अप्रत्यक्ष संपर्क के जरिए भी फैल सकता है। इसे ध्यान में रखते हुए आईपीएफटी ने अल्कोहल आधारित कीटाणु नाशक स्प्रे विकसित किया है जो वनस्पतिक आधारित विषाणु और जीवाणु रोधी है ।
     

    यह सूक्ष्म जीवाणुओं-विषाणुओं द्वारा विभिन्न संक्रामक रोगों के नियंत्रण में प्रभावी उपाय हो सकता है । यह स्प्रे तेजी से हवा में उड़ जाता है और किसी सतह, दरवाजे इत्यादि पर स्प्रे करने के बाद इसके धब्बे, महक या नमी नहीं छूटती।
     

    IPFT Develops New Pesticides : सब्जियों तथा फलों  का कीटनाशक
     

    आईपीएफटी ने सब्जियों तथा फलों  पर से  कीटनाशकों के बचे हुए दुष्प्रभाव को खत्म करने के लिए भी कीटाणुनाशक स्प्रे विकसित किया है । फल एवं सब्जियां दैनिक पोषण के लिए व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल की जाती हैं । कई फलों और सब्जियों पर इस्तेमाल होने वाले कीटाणुनाशक या रोग नाशी दवाओं का असर लंबे समय तक बना रहता है जिसके इस्तेमाल से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम हो सकता है।

    यह भी पढ़ें : Samsung Note 20 Ultra is like Computer in Pocket

     फल और सब्जियों को मानव उपयोग के लिए शत प्रतिशत सुरक्षित बनाने के उद्देश्य से ही आईपीएफटी ने जल आधारित सूत्रीकरण विकसित किया है। इसका उपयोग बेहद आसान है। इस स्प्रे को पानी में मिलाकर उसमें 15 से 20 मिनट के लिए फल अथवा सब्जी को छोड़ देने के उपरांत उसे स्वच्छ पानी से साफ कर देना होता है। इस सामान्य प्रक्रिया को अपनाने के बाद फल एवं सब्जियां पूरी तरह से रसायन मुक्त हो जाती हैं।
     

     यह भी पढ़ें : पुलिस-राजनीति-जुर्म के नापाक रिश्तों को बेनकाब करती है यह फिल्म

    उल्लेखनीय है कि हरियाणा के गुरुग्राम स्थित आईपीएफटी की स्थापना मई 1991 में भारत सरकार के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के रसायन तथा पेट्रोरसायन विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्थान के रूप में की गई थी। तब से यह संस्थान सुरक्षित, प्रभावी और पर्यावरण अनुकूल कीटनाशकों का विकास करता रहा है। आईपीएफटी के चार प्रशासनिक संभाग हैं, जिसमें शुद्धीकरण तकनीकी विभाग, जैव विज्ञान विभाग, विश्लेषण विज्ञान विभाग और प्रक्रिया विकास विभाग शामिल हैं।

    Chance-to-win-iPhone 11Pro 

    contains affiliate link(s). An affiliate links means I may earn advertising/referral fees if you make a purchase through my link, without any extra cost to you. It helps to keep this website afloat.Thanks for your support.