• Amazing Technology - इस तकनीक से स्मार्ट टीवी में बदल जाता है पुराना एनालॉग टीवी

    https://amzn.to/2XwHuTO



    एएबी समाचार । नई तकनीक । लॉक-डाउन के दौर में सभी को घर के अन्दर बनाये रखने में टीवी ने जो महान भूमिका अदा की है इस हकीकत का अहसास करीब -करीब सभी को हो चुका होगा । लेकिन जिनके घरों में स्मार्ट टी वी आ चुका था उन्होंने ने साधारण टीवी देखने वालों से कहीं ज्यादा लुत्फ़ उठाया यह भी ज्यादातर लोग जानते हैं


     यह भी पढ़ें : लॉक डाउन से प्रदर्शन के लिए अटकी फिल्मों के निर्माताओं ने थामा डिजिटल मंच का दामन

    Amazing Technology :making TV smart

    लेकिन जिनके पास स्मार्ट टीवी नहीं है । वो इन्टरनेट पर खासकर youtube, Netflix, hotstar, voot,zee5, alt-balajee, Amazon Prime Videos जैसे मनोरंजन पोर्टल पर मौजूद मनोरंजन के खजाने से वंचित ही रहे ।  लेकिन वो कहतें हैं न की "जहाँ चाह वहां राह"हाँ यह बिलकुल सही है । जिनके घरों में अभी स्मार्ट टीवी नहीं आया है वो अपने साधारण टीवी को ही डिजिटल स्मार्ट टीवी में बदल सकते हैं । 

      यह भी पढ़ें : कांग्रेस ने भाजपा से निपटने शुरू की मोहरों को जमावट

    Amazing Technology :Convert ordinary tv into Internet ready


    इसके लिए उन्हें कोई भरी भरकम खर्चा भी नहीं करना पड़ेगा । बाज़ार में ऐसे तकनीक आ चुकी है जिसकी मदद से आप अपने सदा टीवी को मिनटों में डिजिटल टीवी में बदल सकते हैं और उसको अपने मोबाइल या ब्रॉडबैंड इन्टरनेट से जोड़ कर इन्टरनेट मौजूद मनोरंजन के मुफ्त खजाने का लुत्फ़ उठा सकते है
    https://amzn.to/2XwHuTO

    आईये हम बताते है यह कैसे संभव है । आपको अपने एनालॉग यानि साधारण टीवी को डिजिटल टीवी में बदलने के लिए १० से २० हजार रुपए खर्च कर स्मार्ट टीवी घर लाने की जरूरत नहीं है। इसके बदले आपको एक छोटा सा उपकरण device घर लाना होगा । इसे उपकरण को फायर स्टिक कहतें हैं इस  फायर स्टिक को साधारण टीवी में जोड़ते ही आपका टीवी तुरंत डिजिटल स्मार्ट टीवी की तरह काम करने लगेगा ।


    Amazing Technology : Fire Stick

    इतना ही नहीं फायर स्टिक  को चलने की लिए उसके साथ रिमोट कण्ट्रोल यूनिट भी आता है। जिसकी मदद से आप बोल कर मौखिक निर्देश देकर या फिर  मजे से सोफे पर बैठे -बैठे या पलंग पर लेटे हुए अपने पुराने साधारण टीवी के नए अवतार पर आधुनिक ज़माने के मनोरंजन के माध्यम इन्टरनेट को सिर्फ कर सकते हैं। बच्चे उस पर  ऑनलाइन पढाई कर  सकते हैं,महिलाओं मनपसंद व्यंजनों के बनाने की विधियाँ देख सकतीं हैं ।

     यह भी पढ़ें : अब देश की मौसम के हाल भी बताएगा भारत का ‘उमंग ऐप‘

    Amazing Technology : Fit to your Budget


    बाज़ार में इस तकनीक को मुहैया करने कई कंपनियों के उपकरण (डिवाइस) आ चुके हैं । roku Ultra, Nvidia Shield, apple tv 4k, google chrome cast ultra, और  amazon tv fire stick. आप इसमें से अपनी पसंद और बजट के हिसाब से किसी को भी चुन सकते हैं ।


    Amazing Technology :User friendly Device

    लेकिन ग्राहकों की प्रतिक्रियाएँ, उपयोग करने की आसानी , कीमत व्  नवीनतम तकनीक के लिहाज से लोगों  की पसंद तालिका में शिखर पर amazon fire stick ही बनी हुए है। पर सभी उत्पाद अपने अपने तरीके से लोगों की जिन्दगी में नए तकनीक के सहारे मनोरंजन परोस रहे हैं ।