WHATSAPP USERS TOO CAN DO UPI PAYMENTS-भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने दी अनुमति

WHATSAPP-USERS-TOO-CAN-DO-UPI-PAYEMENTS-भारतीय-राष्ट्रीय-भुगतान-निगम-ने-दी-अनुमति

एएबी समाचार ।
त्वरित सन्देश प्रेषक एप -व्हाट्सऐप (WhatsApp) काफी मशक्कत के बाद आखिरकार भारत में अपनी भुगतान सेवा शुरु करने की मंजूरी मिल गई है। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने भारत में WhatsApp Payments को शर्ताबद्ध इजाजत दे दी है । शर्त के मुताबिक व्हाट्स एप शुरूआती तौर पर केवल दो करोड़ उपयोग कर्ताओं के साथ इस भुगतान सेवा को चला सकता है । बाद में वह धीरे -धीरे उपयोग कर्ताओं की इस संख्या को चरणबद्ध तरीके से बढ़ा सकेगा ।
 
 
जानकारी के मुताबिक भारत में व्हाट्सऐप के उपयोग कर्ताओं की संख्या 40 करोड़ से अधिक है । व्हाट्स एप अपने चुनिंदा उपयोग कर्ताओं को जल्द ही WhatsApp पर भुगतान का विकल्प उपलब्ध करने जा रहा है । एकीकृत भुगतान अंतराप्रष्ठ (UPI-Unique Payment Interface) के क्षेत्र में सेवाएँ देने की WhatsApp को मंजूरी मिलने से इस क्षेत्र में पहले से ही काम कर रही कंपनियों -गूगल पे (GooglePay), फोन पे (PhonePay), पेटीएम (PayTM) और जियो पे (JioPay) को कड़ी टक्कर मिलेगी।
 
इसकी खास वजह यह है कि भुगतान के लिए लोगों को अलग से ऐप मोबाइल में संस्थापित नहीं करना पड़ेगा । कंपनी पिछले दो साल से भारत में WhatsApp Pay की परीक्षण कर रही है । व्हाट्सऐप को सिर्फ भारत सरकार की ओर से अनुमति मिलने की बात जोह रही थी । कई हजार उपयोग करता पहले से ही बीटा वर्जन पर WhatsApp Pay का इस्तेमाल कर रहे हैं। 
 
तृतीय पक्षीय सेवा प्रदाता के ऐप के लिए लेनदेन की सीमा तय

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने व्हाट्सऐप को हरी झंडी देने के साथ ही तृतीय पक्षीय सेवा प्रदाता के ऐप के लिए UPI लेनदेन की सीमा तय कर दी है, जो 1 जनवरी, 2021 से लागू होगी। नए नियम के मुताबिक एक तृतीय पक्षीय सेवा प्रदाता के ऐप UPI लेनदेन का अधिकतम 30% के बराबर ही राशि का अंतरण कर सकेगी । उदाहरण के लिए यदि कुल UPI लेनदेन 100 है तो कोई एक तृतीय पक्षीय सेवा प्रदाता ऐप जैसे WhatsApp Pay, पेटीएम, गूगल और जियो पे एक महीने में 30% यानी 30 लेनदेन ही कर सकती है। यह फैसला भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने एकीकृत भुगतान अंतराप्रष्ठ (UPI-Unique Payment Interface) पर किसी एक ऐप के एकाधिकार से बचाने के लिए लिया गया है।
 
ऐसे बनाएं WhatsApp Pay अकाउंट
 
- WhatsApp को खोलें और पटल पर ऊपर दाहिने में दिए गए तीन बिन्दुओं वाले चिन्ह पर जाएं।

- वहां दिए गए भुगतान के विकल्प पर जाएं और भुगतान का तरीका चुने पर टैप करें। यहां आपको विभिन्न बैंकों के विकल्प मिलेंगे।
 
- बैंक का नाम चयन करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का सत्यापन होगा। इसके लिए SMS के जरिये सत्यापित करने के विकल्प पर टैप करें । यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक खाते से जुड़ा नंबर समान हो।
 

  यह भी पढ़ें : Every District Will have janaushidhi kendra till 2025

 

- जैसे ही सत्यापन को पूरा करने के बाद आपको भुगतान का समायोजन पूरा करना होगा। इसके लिए आपको UPI पिन बनानी होगी जैसे कि दूसरे भुगतान ऐप में होता है।
इस तरह करें लेनदेन
 
- WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट खोलें और अटैचमेंट के प्रतीक पर टैप करें।
 
- इसके बाद Payment पर टैप करें और जितनी धनराशी भेजना है, प्रविष्ट करें।
 
- इसके बाद UPI डालें, भुगतान हो जाएगा और इसका पुष्टि सन्देश मिल जाएगा।
 
The publisher earns affiliate commissions from Amazon for qualifying purchase. The opinions expressed about the independently selected products mentioned in this content are those of the publisher, not Amazon.