• Innovation : अब देश की मौसम के हाल भी बताएगा भारत का ‘उमंग ऐप‘

    www.allaboutbuisness.in  Bundelkhand's  Business News Portal
    उमंग मोबाइल ऐप भारत सरकार का सर्वसमाहितएकीकृतसुरक्षितमल्टी-चैनलमल्टी-प्लेटफार्मबहु भाषी, बहुसेवा प्रदाता  मोबाइल ऐप है । एमईआईटीवाई ने सरकारी सेवाओं की आनलाइन प्रदायगी को सुगम बनाने के द्वारा नागरिकों के जीवन को आरामदायक बनाने के लिए अभी हाल में कई पहल की है। डिजिटल इंडिया प्रोग्राम की पहलों को और बढ़ाने के लिए  उमंग ऐप‘ पर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) को लेकर आया है।
      
     यह भी पढ़ें : सभी ई-कॉमर्स कंपनियों ने पूरे देश में अपनी सेवाएँ कीं बहाल

     भारत के प्रधानमंत्री ने हमारे नागरिकों के लिए मोबाइल फोन पर सरकार को सुगम्य बनाने के एक वृहद लक्ष्य के साथ एक सिंगल मोबइल ऐप पर प्रमुख सरकारी सेवाओं को लाने के लिए 2017 में उमंग ऐप को लांच किया। 127 विभागों एवं 25 राज्यों की लगभग 660 सेवाएं तथा लगभग 180 यूटिलिटी बिल भुगतान सेवाएं लाइव हैं तथा कई और सेवाओं की योजनाएं हैं।
     उमंग यूजर बेस एंड्रायआईओएसवेब तथा कैओएस सहित 2.1 करोड़ को पार कर चुका है। नागरिक उमंग से अपने डिजीलाकर को एक्सेस कर सकते हैं और रैपिड ऐसेसमेंट सिस्टम (आरएएस) के जरियेजिसे उमंग के साथ समेकित किया गया हैकिसी सेवा का लाभ उठाने के बाद अपना फीडबैक दे सकते हैं।
    उमंग मोबाइल ऐप्लीकेशन पर आईएमडी की वेबसाइट पर होस्ट करने वाली निम्नलिखित सात सेवाओं को वेबसाइट  पर ऑनबोर्ड किया गया है:
    • वर्तमान मौसम -150 नगरों के लिए वर्तमान तापमानआर्द्रताहवा की गतिदिशा को एक दिन में आठ बार अपडेट किया जाता है। सूर्योदय/सूर्यास्त तथा चांद के उगने/डूबने के बारे में भी सूचना दी जाती है।
    • नाऊकास्ट -आईएमडी के राज्य मौसम विज्ञान विभाग केंद्रों द्वारा भारत के लगभग 800 स्टेशनों और जिलों के बारे में स्थानीयकृत मौसम अवधारणाओं तथा उनकी तीव्रता की तीन घंटे की चेतावनी जारी की जाती है। उग्र मौसम की स्थिति में चेतावनी में इसके प्रभाव को भी शामिल किया जाता है।
    •  
    •  यह भी पढ़ें : बॉलीवुड हुआ चकरघिन्नी यक्ष सवाल पर : कब करें नईं फिल्में प्रदर्शित
    •  
    • नगर का पूर्वानुमान - भारत के लगभग 450 नगरों के मौसम की स्थितियों के पिछले 24 घंटों एवं 7 दिन के पूर्वानुमान दिए जाते हैं।
    • वर्षा की सूचना - अखिल भारतीय जिला वर्षा सूचनादैनिकसाप्ताहिकमासिक एवं संचयी श्रृंखला उपलब्ध है।
    • पर्यटन पूर्वानुमान-भारत के लगभग 100 पर्यटन नगरों की मौसम की स्थितियों के पिछले 24 घंटों एवं 7 दिन का पूर्वानुमान उपलब्ध कराया जाता है। 
    • चेतावनियां - नागरिकों को आने वाले खतरनाक मौसम की चेतावनी देने के लिए अलर्ट जारी किया जाता है। इसे लालनारंगी एवं पीले रंग के अलर्ट स्तर में कोड किया जाता है जिसमें लाल रंग सबसे उग्र श्रेणी है। आने वाले पांच दिन के लिए सभी जिलों के लिए दिन में दो बार इसे जारी किया जाता है।  
    • तूफान - तूफान की चेतावनी और अलर्ट तटों से गुजरने के संभावित समय और बिन्दु के साथ चक्रवाती तूफान का ट्रैक उपलब्ध कराता है। प्रभाव आधारितक्षेत्र/जिला वार चेतावनियां जारी की जाती हैं जिससे कि संवेदनशील क्षेत्रों की निकासी सहित उपयुक्त तैयारी की जाती है।
    Kitchen Tools