• Consumer Rights : केंद्र सरकार का उपभोक्ताओं के हकों की सुरक्षा की दिशा में बड़ा कदम ..


    Consumer Safety App Launched By Minister Ram Vilas Paswan

    एबीबी समाचार / नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने उपभोक्ताओं के अधिकारों की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया है .जिससे उपभोक्ता बाज़ार से खरीदे गए उत्पादों के  गुणवत्ता पूर्ण नहीं होने व  मूल्य चुका कर हासिल की गयीं सेवाओं के स्तरीय नहीं होने पर की जाने वाली  शिकायतों की  सुनवाई निचले स्तर पर नहीं होने पर सीधे केंद्रीय मंत्रालय को कर सकेंगे I
      खाद्य एवम उपभोक्ता मंत्रालय ने उपभोक्ताओं की  शिकायत को दूर करने के लिए 'Consumer APP' मंगलवार (1 अक्टूबर) से शुरू कर दिया है. अब किसी भी सामान से जुड़ी शिकायत को आप इस ऐप के जरिए सीधे मंत्रालय तक पहुंचा सकते हैं. दिल्ली में खाद्य एवम उपभोक्ता मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने  'Consumer APP' लांच किया है. पासवान ने बताया कि इस ऐप पर जाकर उपभोक्ता  42 क्षेत्रों  से जुड़ी समस्याओं की शिकायत कर सकते हैं. इसमें बैंकिंग क्षेत्र  से लेकर ई-कॉमर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान (Electronic items) और बीमा क्षेत्र  से जुड़ी समस्याओं की शिकायत भी की जा सकेंगी I.
    उपभोक्ताओं को यह खबर भी रहत देने वाली है कि मंत्रालय ने  दावा किया है कि APP के जरिए आने वाली उपभोक्ताओं की समस्या को कम से कम 20 दिन और अधिकतम 60 दिन में निवारण किया जाएगा.
     उपभोक्ता एप शुरू होने से पहले की स्थिति में अगर किसी भी उपभोक्ता को किसी सामान से जुड़ी शिकायत करनी होती थी तो आपको उपभोक्ता अदालत (Consumer court) जाना पड़ता था, जहां समस्या के समाधान में काफ़ी वक्त लग जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग उपभोक्ता अदालतों में  जाने से कतराते हैं. अब इस ऐप के जरिए एक आम आदमी भी अपनी शिकायत यहां दर्ज़ करा सकता है, जिसका समाधान 60 दिनों के भीतर करने का दावा किया जा रहा है. वैसे उपभोक्ता अदालत (consumer court) जाने का रास्ता लोगों के लिए अभी भी खुला हुआ है
    मंत्रालय का ये भी दावा है कि जैसे ही उपभोक्ता की समस्या का समाधान हो जाएगा. उसको 7 दिन के भीतर इसकी सूचना दे दी जाएगी. यही नहीं उपभोक्ता की संतुष्टि के बाद ही शिकायत  को बंद  किया जाएगा.