Central Govt Launches Digital Calender-Diary- ऐप मुफ्त है और 11 भाषाओं में उपलब्ध

 

Central-Govt-Launches-Digital-Calender-Diary-ऐप-मुफ्त-है-और-11-भाषाओं-में-उपलब्ध

एएबी समाचार ।
   भारत सरकार ने  प्रधानमंत्री की "डिजिटल इंडिया" की परिकल्पफना के अनुरूप डिजिटल कैलेंडर लांच किया  है कैलेंडर ऐप गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। ऐप को ब्यूरो ऑफ आउटरीच एंड कम्युनिकेशन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है। यह एप्लिकेशन वर्तमान में हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, और इसे जल्द ही 11 अन्य भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा। किसी भी स्मार्ट फोन पर एक बटन क्लिक कर इस केलिन्डर तक पहुंचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : Jeevan Praman Patra- Submission Date Extended

केन्‍द्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने भारत सरकार के डिजिटल कैलेंडर और डायरी को लॉन्‍च करते हुए बताया कि इससे पहले भारत सरकार के दीवार पर टांगने वाले कैलेंडर की देश में पंचायत स्तर तक पहुंच थी, इस ऐप के रूप में कैलेंडर का डिजिटल अवतार दुनिया भर में किसी के लिए भी उपलब्ध होगा।  नेशनल मीडिया सेंटर में आयोजित समारोह में श्री जावडेकर ने एक बटन दबाने के साथ ही कैलेंडर और डायरी के एंड्रॉयड और आईओएस मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की।

Digital Calender- "ऐप मुफ्त है और 11 भाषाओं में उपलब्ध

इस अवसर पर सूचना और प्रसारण मंत्री ने प्रसन्नता व्यक्त की कि अतीत में दीवारों पर सुशोभित होने वाला सरकारी कैलेंडर अब मोबाइल फोन को सुशोभित करेगा। ऐप की विशेषताओं पर प्रकाश डालते हुए श्री जावडेकर ने कहा कि "ऐप मुफ्त है और 15 जनवरी, 2021 से 11 भाषाओं में उपलब्ध होगा। ऐप हर साल एक नए कैलेंडर की आवश्यकता को खत्म  कर देगा"। उन्होंने आगे कहा "हर महीना एक विषय-वस्तु और एक संदेश लिए हुए होगा और एक प्रसिद्ध भारतीय हस्ती की जानकारी देगा। ऐप लोगों को विभिन्न सरकारी कार्यक्रमों के शुरू होने का घटनाक्रम भी बताएगा”।

 

यह भी पढ़ें : केसर की खुशबू अब सिक्किम से भी उड़ेगी 

 

ऐप के डायरी फीचर के बारे में सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि "डायरी फीचर की वजह से कैलेंडर अन्य डिजिटल कैलेंडर ऐप की तुलना में अधिक आधुनिक, अधिक विशेषताओं वाला और आसान है"।


भारत सरकार के कैलेंडर एप्लिकेशन में निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

i.          भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों और प्रकाशनों की नवीनतम जानकारी

ii.         आधिकारिक छुट्टियां और विभिन्न महत्वपूर्ण तिथियां।

iii.        हमारे देश की महान हस्तियों के प्रेरणादायक और प्रेरक संदेश।

iv.        नोट्स डिजिटल रूप से लेने का प्रावधान जिन्हें अत्याधुनिक सुरक्षा और गोपनीयता उपायों के साथ संग्रहित किया जाएगा

v.         महत्वपूर्ण कार्यों और कार्यक्रमों के लिए बैठक का निर्धारण और याद दिलाने की प्रक्रिया का प्रावधान।

vi.        आने वाले दिनों में दृष्टि बाधित दिव्यांगजनों के लिए प्रधानमंत्री के "सुगम्य भारत अभियान" के लक्ष्य को पूरा करने के लिए सुगम्यदता विशेषताएं।

 एप्लिकेशन गूगल प्लेत स्टोबरलिंक से एंड्रॉयड उपकरणों पर डाउनलोड की जा सकती है।

डिजिटल कैलेंडर डाउनलोड करने यहाँ क्लिक करें -GOI Calender-Androide

आईओएस उपकरणों पर ऐप को निम्न से डाउनलोड किया जा सकता है 

IOS के लिए GOI Calender

यह भी पढ़ें : दुपहिया सवार लगा सकते हैं कम भार के हेलमेट